Vinay Saxena Biography in Hindi I विनय सक्‍सेना का जीवन परिचय I दिल्ली के नए उपराज्यपाल । Trending News 2022

विनय सक्‍सेना का जीवन परिचय : नमस्कार दोस्तो ! आपका एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग मे स्वागत है । जैसा की आपको पता है की शी विनय कुमार सक्सेना को Delhi का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है । तो आज हम लोग विनय कुमार जी के जीवन परिचय, उनकी पूर्व नियुक्तियाँ, शिक्षा, जन्म, जन्म स्थान, आदि के बारे मे विस्तार से बात करेंगे।

विनय सक्सेना (Vinay Saxena) का जन्म 23 मार्च, 1958 को हुआ था । विनय सक्‍सेना कानपुर विश्वविद्यालय से अपने ग्राजुएशन की शिक्षा प्राप्त किया है । वर्तमान मे विनय सक्सेना को दिल्ली का नया उपराज्यपाल (Delhi new LG) घोषित किया गया है।  

आपको बता दूँ की इसके पहले विनय सक्‍सेना भारत में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (Khadi and Village Industries Commission/KVIC) के Chairman थे  जंहा इनकी नियुक्ति 2015 मे हुई थी। विनय सक्सेना के KVIC के चेयरमैन बनने के बाद खादी इंडस्ट्रीज़ मे एक क्रांति आयी । 5 साल मे लगभग 62 % का इनकी योजनाओ के कारण खादी उद्दोग मे वृद्धि हुई। खादी के विकास में विनय सक्सेना का महतावपूर्ण योगदान रहा और अपने कार्यकाल में खादी को नयी उचाइयाँ प्रदान की।

विनय सक्‍सेना शुरिवाती कैरियर

आपको बता दूँ की विनय सक्सेना अपने कैरियर की शुरुवात JK Group के साथ Rajasthan में एक सहायक अधिकारी के रूप में किया था और यंहा लगभग 11 साल काम किया। इसके बाद उन्हें 1995 में गुजरात में प्रस्तावित बंदरगाह परियोजना की देखभाल के लिए महाप्रबंधक के रूप में promotion किया गया था। इसके बाद वह तेजी से CEO बन गए और बाद में उन्हें धोलर पोर्ट प्रोजेक्ट (Dholar Port Project) के Director बना दिया गया।

विनय सक्सेना की अन्य महतावपूर्ण नियुक्तियाँ

भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए विनय सक्सेना को राष्ट्रीय समिति के सदस्यों में से एक के रूप में नोमिनेट किया गया था।

तक विनय सक्सेना को साल 2016 से 2020 तक Prime Minister द्वारा “लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार” के मूल्यांकन के लिए ‘अधिकार प्राप्त समिति’ के Member के रूप मे nominate किया गया।

Mosquito Killer Machine 2022 l अब मच्छर की खैर नहीं

NFT kya hai Hindi I NFT kaise banaye? NFT क्या है? । NFT 2022 में कैसे बनाएं।

Vinay Saxena Biography in Hindi I Vinay Saxena Biography in Hindi I Vinay Saxena Biography in Hindi I Delhi New LG I Name of Delhi New LG I Full details of Delhi New LG I

Leave a Comment