NFT kya hai Hindi I NFT kaise banaye? NFT क्या है? । NFT 2022 में कैसे बनाएं।

NFT kya hai Hindi I NFT kya hai I NFT kaise kaam karti hai I NFT kaise banaye I NFT kanha benche I Online Paise Kaise kamaiye l NFT App kya hai l

NFT kaise banaye : दोस्तो नमस्कार आज हम आपको इस ब्लाग में यह बताने वाले है की NFT क्या है? NFT कैसे काम करता है? कैसे और कान्हा हम NFT को बेचें। आइए देखते है NFT kya hai Hindi में समझते है:

NFT क्या है हिंदी में समझते हैं?

समय जैसे जैसे आगे बढ़ रहा है दुनिया में पैसा कमाने की नई नई तकनीकी का विकास हो रहा है। Cryptocurrency की सफलता के बाद इसी क्रम में NFT (Non – Fungible Token) का विकास हुआ। NFT के माध्यम से Game, Paintings, Album, meme, Music, etc को बेचा जा रहा है, पर आश्चर्य कि बात ये है की लोग इन चीजों को छू नहीं सकते बस digital space में देख सकते है।

दोस्तो आपको यह बता दू की NFT इस generation की नई खोज है जो लोगो को बहुत पसंद अ रही है। NFT कितना powerful है इसका अंदाजा लगाया जा सकता है की Beeple की एक डिजिटल आर्ट NFT के रूप में $69 Million में बिकी जो की दुनिया की सबसे ज्यादा महंगे में बिकने वाली NFT है।

NFT कैसे काम करता है और हम NFT बनाकर कैसे बेच सकते है? (NFT क्या है हिंदी में और kaise banaye)

NFT का पूरा अर्थ है Non- Fungible Token, ये डिजिटल item होते है जैसे कोई Art, Game, GIF, Video, Music, Text, Image इत्यादि यह Non Fungible होने के कारण इनकी एक unique पहचान होती है और इनको किसी चीज या वस्तु के बदले में बदला नहीं जा सकता.

हर एक NFT की दुसरे NFT से अलग पहचान होती है और वो बाकियों से सबसे अलग होती है. उदहारण के लिए Mona Lisa ki photo जो की सबसे कीमती और अनोखे चित्र में से एक है जिसको किसी item के बदले में नहीं बदला जा सकता. सबसे खास बात है की NFT को न ही Cryto की तरह टुकड़ों में बाट सकते है और न ही इसे स्पर्श कर सकते है।

महत्वपूर्ण बात ये है की किसी NFT का एक बार में कोई एक ही मालिक हो सकता है कोई भी उसकी तस्वीर लेकर या internet से उसकी तस्वीर को download करके उसको बेच नहीं सकता क्योंकी NFT ब्लॉकचेन पर चलती है और ब्लॉकचेन पर ही उनकी जानकारी store होती है जो किसी NFT का मालिक होता है उसकी सारी जानकारी उस ब्लॉकचेन में रखी (Store) हुई होती है.

यह blockchain पब्लिक होने के कारण कोई भी आसानी से पता लगा सकता है की किसी NFT का कौन असली मालिक है और किसके पास इसको बेचने का अधिकार है.

NFT का इतिहास क्या है । NFT का फुल फॉर्म क्या है। NFT ka full Form kya hia

Non Fungible Token (NFT) का अस्तित्व सर्वप्रथम मई 2014 में आया था। पहला NFT केविन मैककॉय एवं अनिल दास द्वारा बनाया गया था।
ये ईथेरियम ब्लॉकचेन तकनीक पर बेस्ड सिद्धांत पर काम करता है।

NFT कैसे बनाए? (NFT kaise banaye)

आइए आपको बताते हैं कि आप NFT kiase banaye। आपको यह जानकर हैरानी होगी की NFT के लिए आपको किसी तरह की कला की जरुरत नही है। अप बहुत आसानी से NFT बना और बेच सकते हो। NFT कुछ भी हो सकती है परन्तु वो बाकियों से अलग होनी चाहिए अगर आप internet से कोई photo या video या कुछ भी उठाकर उसको बेचने जायेंगे तो वो नहीं बिकने वाली.

NFT का मतलब ही अनोखा यानी unique है आप अपनी खुद की एक अलग से paintings बनाकर बेच सकते है या फिर आप अपनी तस्वीर, गाने या किसी विडियो को भी NFT की तरह बेच सकते है. उम्मीद करती हु की अब आप जान गए होंगे की NFT kaise banaye।

NFT को कैसे और कहां बेचें?

NFT को खरीदने बेचने के लिए या फिर बेचने के लिए आप Ethirium, Binance Smart Chain, Polkadot, EOS जैसी ब्लाकचैन को चुन सकते हो। इसके बाद आपको यह तय करना है की आप किस NFT को खरीदने और बेचने के लिए कौन सी ब्लॉकचेन अपनाते हो। ज्यादातर लोग अपने NFT को Ethereum की ब्लॉकचेन पर रखते है जो की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है

आगे आपको बता दू की आपको एक Digital Wallet की जरुरत भी पड़ेगी। इसके लिए आप “Metamask” जो की एक डिजिटल wallet है, इसका use कर सकते है यह इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है और इसका काफी ज्यादा उपयोग भी किया जाता है.

तो दोस्तो यह थी NFT की short में जानकारी और उम्मीद करती हूं की आपको लाभदायक होगी। बहुत सारे लोग NFT पे काम करके पैसा कमा रहे है। आगे और जानकारी के साथ इस ब्लॉग को update करती रहूंगी।

ये भी देखें:

Up to Rs.2000/- Free में पाए Bitcoin । कैसे फ्री में पाए Bitcoin । Download CoinDCX

NFT kya hai Hindi l NFT kya hai Hindi l NFT kya hai Hindi l NFT kya hai Hindi l NFT kya hai Hindi l NFT kya hai Hindi

1 thought on “NFT kya hai Hindi I NFT kaise banaye? NFT क्या है? । NFT 2022 में कैसे बनाएं।”

Leave a Comment