मंकीपॉक्स वायरस क्या है ? लक्षण , बचाव के क्या उपाय, कैसे फैलता है सम्पूर्ण जानकारी I Monkeypox Viral Disease

Monkeypox Viral Disease : नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करने वाले है तेजी से फैल रही बीमारी जिसका नाम है मंकीपॉक्स (Monkeypox)। यह वायरस से फैलने वाली एक बीमारी है। WHO के अनुसार यह बीमारी 23 देशों में फैल चुकी है और इस बीमारी के फलने का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि अच्छी बात यह है की अभी तक Mokeypox से किसी भी व्यक्ति की मौत की खबर नहीं आई है।

ताज़ा मामलो की बात करे तो 2022 में UK में मंकीपॉक्स के मामले मिले, साथ ही,लगभग 12 देशों में भी इस बीमारी के मामले मिले, जिसमें यूरोप, उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और इजराइल शामिल हैं (Monkeypox in2022). Newziland में भी हाल ही मे Monkeypox के मरीज की पुष्टि हुई है।

दोस्तों ! आइए हम आज विस्तार से बात करते है की मंकीपॉक्स (Monkeypox Viral Disease) क्या है? Monkeypox के लक्षण क्या है? Monkeypox virus से बचाव के क्या उपाय हैं?  

मंकीपॉक्स वायरस क्या है (Monkeypox Viral Disease)

Monkeypox, वायरस के कारण होने वाला एक संक्रामक रोग है जो मनुष्यों और कुछ जानवरों में हो सकता है। यह मुख्यता जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला एक वायरस है जिसमे smallpox जैसे लक्षण पाये जाते है। मंकीपॉक्स, किसी जानवर के काटने या खरोंच, शरीर के तरल पदार्थ, दूषित वस्तुओं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से फैलता है। यह रोग chickenpox के समान दिखाई देता है।

दुनिया मे सबसे पहले Monkeypox की पहचान 1958 में कोपेनहेगन, डेनमार्क में बंदरों मे की गयी थी जिसके कारण इस virus का नाम Monkeypox पड़ा। मनुष्यों में सबसे पहला मामला First Case of Monkeypox) 1970 में कांगो में पाया गया था। विशेषज्ञों के अनुसार Monkeypox बच्चों और कम इम्मुनिटी वाले मनुष्यों को ज्यादा होने की संभावना होती है।

कहां और कैसे पैदा हुआ था मंकीपॉक्स?

वैज्ञानिकों ने अनुसार Monkeypox, chickenpox जैसी ही एक बीमारी है या कह सकते है की Monkeypox और chickenpox एक दूसरे के रिस्तेदार है जो आमतौर पर मामूली बीमारी का कारण बनता है। Reports  मुताबिक मंकीपॉक्स वायरस की उत्पत्ति पश्चिम और मध्य अफ्रीका के देशों में हुई थी। इस इलाकों में लोग अक्सर जंगली जानवरों के संपर्क में आते रहते हैं और इसी दौरान जानवरों के काटने, खरोंचने या जंगली जानवरों के मांस (Bushmeat) को खाने के कारण यह बीमारी इंसानों में प्रवेश कर जाती है।

अगर इस जानवरों की बात की जाय तो इसमें गैंबियन पाउच वाले चूहे, रोप गिलहरी, ट्री गिलहरी, आदि है। आपको बता दूँ की Monkeypox हवा के जरिये भी फैल सकता है।

राष्ट्रपति चुनाव 2022 l राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया l President Election 2022

मंकीपॉक्सके लक्षण क्या है (Monkeypox Symptoms)

Monkeypox virus के मुख्य लक्षण है जैसे बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स और थकान महसूस होना, आदि। इन लक्षणो के महशूश होने के बाद कुछ ही डेनो मे शरीर में चकत्ता जैसा होता है जिसके ऊपर फफोले और पपड़ी बनता है। इस बिमारी के लक्षणों का पता लगभग 10 दिनों में चलता है।

Monkeypox Symptoms : Photo credit – social media

Monkeypox virus से बचाव के क्या उपाय हैं?  

Monkeypox virus से बचाव के निम्न उपाय है जैसे :

  • दिन मे कई बार हाथ को साबुन से धोएँ
  • आवारा जानवरो के संपर्क में आने से बचे
  • मांस खाने से पहले अच्छी तरह से पकाए  
  • WHO के निर्देशों का पालन करे
  • इस संक्रमण पर चेचक का टीका 85% प्रभावी है (Smallpox Vaccine for Monkeypox)।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में Adult के लिए 2019 में, मंकीपॉक्स के टीके, जेनिओस को मंजूरी दी गई थी।  

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।  

यह भी पढे :

Deltacron Variant I Omicron के बाद अब ये कौन सा कोरोना variant आया । Trending News

Important tags: Monkeypox Viral Disease I Monkeypox Viral Disease I Monkeypox Viral Disease I मंकीपॉक्स (Monkeypox Viral Disease) क्या है I Monkeypox के लक्षण क्या है I Monkeypox virus से बचाव के क्या उपाय हैं I first case of Monkeypox Viral Disease I details of first case of Monkeypox Viral Disease

Leave a Comment