Deltacron Variant I Omicron के बाद अब ये कौन सा कोरोना variant आया । Trending News

Deltacron Variant / Trending News: नमस्कार साथियों! नवंबर 2019 से COVID 19 चीन से निकल कर संपूर्ण दुनिया में फैलना सुरू किया और देखते देखते हर जगह कोरोनावायरस की चर्चा जीवन लगी। बड़े से बड़े देश भी कॉरोना के आगे बेबस नजर आए। Corona के रोज नए नए variants भी बनते गए। जैसे Omicorn, डेल्टा आदि। इसी के साथ साथ vaccination की प्रक्रिया भी तेजी से चलती गई।

आपको बता दे इसी क्रम में एक नए वेरिएंट की खोज हुई है जिसको Deltacorn कहते है। यह बेहद खतरनाक Variant है। Deltacron Variant ने दुनिया को डरा दिया है क्योंकि इसमें Delta variant जैसा जान लेने की ताकत है और Omicron जैसे तेजी से फैलने की छमता है।

क्या है Deltacron Variant?:

दुनिया में इस समय दो वेरिएंट तबाही मचा रहे है पहला Omicron जो बहुत तेज़ी से फैलता है और दूसरा Delta वेरिएंट जो बहुत तेज़ी से जान लेता है। डेल्टा वेरिएंट की खास बात ये है की इसकी Death Rate बहुत ज्यादा है। मेडिटेरियन सी द्वीप Syprus के वैज्ञानिकों ने दावा किया है की Deltacron Variant जेनेटिकल तौर पे Delta variant जैसा है।

Deltacron Variant के कुछ mutation Omicron जैसे है। वहीं पिछले महीने Syprus में 25 नमूनों के लछण पाए गए हैं। 11 नमूने अस्पताल में दाखिल लोगों के थे जबकि 14 नमूने आम जनता के थे। इस variant को Syprus के वैज्ञानिकों ने GISAID के पास भेज दिया है जो एक Global डेटा बेस है। अभी तक इस वेरिएंट के वैज्ञानिक नाम की घोसणा नहीं की गई है।

क्या WHO ने Deltacron Variant को मान्यता दी?

आपको बता दे की अभी Deltacron Variant को WHO ने मान्यता नहीं दी है। अभी mutation के अकड़े इतने कम है की अभी WHO ने इस पर विचार तक नही किया। जबकि कुछ वैज्ञानिक Syprus के वैज्ञानिकों के दावे को गलत बता रहे है।

कोरोना वायरस का प्रभाव:

जैसा कि आप सब भी जानते है की COVID की वजह से आम जन जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है । हमारे विकास कार्य की गति slow हो गई। Corona के स्प्रेड को रोकने के लिए सरकार को Lockdown लगना पड़ा जिसके परिणाम स्वरूप बहुत से लोगो की नौकरी चली गई। स्कूल और कॉलेज बंद होने की वजह से बच्चों की पढ़ाई का नुकसान भी हुआ। बेरोजगारी दर भात ज्यादा बढ़ गई। अर्थव्यवस्था पर भी बहुत गहरा प्रभाव पड़ा।

ये भी पढ़े:

Online e-Shram Card Registration 2022 I फायदे और नुकसान पूर्ण जानकारी

Leave a Comment