Chaitra Navratri 2022 l चैत्र नवरात्रि कब से शुरू होगी ? I जाने कब है कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और संपूर्ण पूजा विधि

Chaitra Navratri 2022 : जय माता दी दोस्तो! साल चैत्र नवरात्रि का महापर्व 2 अप्रैल 2022 से शुरू होगा और 11 अप्रैल 2022 तक चलेगा. जैसा की आपको पता है की चैत्र महीना शुरू हो चुका है जो हिंदू पंचांग के अनुसार पहला महीना होता है और इसी महीने से हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है. आज हम बात करने वाले है चैत्र महीने में पड़ने वाली नवरात्रि की, जिसको हम चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) कहते हैं. आपको तो पता ही होगा की नवरात्रि में कुल 9 दिन होते है इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्‍वरूपों की पूजा की जाती है.

Chaitra Navratri 2022 के बारे में अगर हम सांछेप बात करे तो इस पूजा विधि को शुरू करने से पहले घट या कलश की स्‍थापना की जाती है और व्रत के साथ नौ दिन विधि पूर्वक पूजा की जाती है। इस संपूर्ण पूजा विधि का समापन आखिर में कन्‍या पूजन कर के किया जाता है. आपको ज्ञात हो की मां दुर्गा को सुख, समृद्धि और धन की देवी माना जाता है. आगे हम आपको विस्तार से बताएंगे की मां दुर्गा के ओ कौन से 9 स्वरूप है जिनकी पूजा की जाती है।

मां दुर्गा के ओ नौ स्वरूप जिसकी चैत्र नवरात्रि में पूजा की जाती है:

मां दुर्गा की पूजा के लिए ये Chaitra Navratri के नौं दिन बहुत ही पावन और महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इन नौं दिनों में भक्त मां दुर्गा के नौं स्वरुपों का विधिपूर्वक पूजन करते हैं। मां के हर स्वरुप की अपनी एक अलग विशिष्टता और निराली महिमा है। चैत्र नवरात्रि के पावन दिन आरंभ होने वाले है आइए देखते है की माता दुर्गा के ओ अदभुद नौ स्वरूप :

प्रथम दिन मां शैलपुत्री
द्वितीय दिन मां ब्रह्मचारिणी
तृतीय दिन मां चंद्रघंटा
चतुर्थ दिन कूष्मांडा माता
पंचम स्कंद माता
षष्टम मां कात्यायनी
सप्तम मां कालरात्रि,
अष्टम मां महागौरी
नवम मां सिद्धिदात्री

Chaitra Navratri 2022 : कलश की स्थापना क्यों करते हैं? कलश का महत्व

Chaitra Navratri 2022 (चैत्र नवरात्रि) में कलश स्‍थापना या घट स्‍थापना करने का बहुत महत्‍व होता है और कलश को भगवान विष्णु का स्वरूप माना जाता है इसलिए मां दुर्गा की पूजा करने से पहले कलश की पूजा की जाती है। इसीलिए नवरात्रि पूजा की शुरुवात कलश स्थापना के साथ की जाती है और इस स्थापित कलश की नौ दिन तक पूजा विधि पूर्वक पूजा की जाती है, अखंड ज्‍योति जलाई जाती है। इसके बाद ही और सारे देवी-देवताओं का आहवाहन और पूजा की जाती है।

Chaitra Navratri 2022 (Photo Credit: Social media)

Chaitra Navratri 2022 : कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

इस साल (Chaitra Navratri 2022) में कलश या घट स्थापना के लिए कुल अवधि 2 घण्टे 9 मिनट की रहेगी जिसके दौरान आप कलश स्तथापना कर सकते है जिसका शुभ मुहूर्त 2 April 2022, शनिवार की सुबह 6:22 बजे से 8:31 मिनट तक रहेगा. । इसके अलावा भी घटस्थापना को अभिजित मुहूर्त दोपहर 12:08 बजे से 12:57 बजे तक रहेगा। वहीं प्रतिपदा तिथि 1 April 2022 को सुबह 11:53 बजे से शुरू होगी और 2 April 2022 को सुबह 11:58 पर खत्‍म होगी।

Chaitra Navratri 2022 : कलश स्थापना और पूजा विधि

दोस्तो! जैसा की पहले ही बता दिया है की इस साल कलश स्थापित करने का शुभ मुहूर्त सुबह सुबह है तो आपको भी सुबह ही कलश की स्थापना करनी होगी। अगर आपको भी Chaitra Navratri में मां दुर्गा के लिए उपवास के साथ नौ दिन माता की विधिपूर्वक पूजन करना है तो आपको कलश की स्थापना करनी होगी। आइए आपको बताते है की कलश स्थापना करने से पहले हम क्या क्या तैयारी करनी होगी और आपको क्या करना है:

  • सबसे पहले आप चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सुबह जल्‍दी उठकर स्‍नान करके साफ कपड़े पहनें।
  • इसके बाद अपने घर के मंदिर की अच्छे से साफ-सफाई करें और आपको जिस जगह पर कलस्‍थापना करना है, वहां गंगाजल छिड़कें।
  • फिर लाल कपड़ा बिछाकर उस पर थोड़े चावल रखें।
  • एक मिट्टी के पात्र में जौ बो दें।
  • इस पात्र पर जल से भरा हुआ कलश स्थापित करें जो सोना, चांदी, तांबा, पीतल या मिट्टी का ही बना हो. ध्यान दे की कलश स्‍टील सा किसी अन्‍य अशुद्ध धातु का नहीं होना चाहिए।
  • घर के ईशान कोड (North-East) वाले स्थान को साफ कर लें और वहां मां दुर्गा का चित्र लगाएं और फिर वन्हि कलश की स्थापना करें और कलश का मुख उत्तर पूर्व ही रखें। यही कलश स्थापना की सबसे सही दिशा है।
  • कलश पर स्वास्तिक बनाकर इस पर कलावा बांधें।
  • कलश में चारों ओर अशोक के पत्‍ते लगाएं।
  • फिर कलश में साबुत सुपारी, सिक्का और अक्षत डालें और एक नारियल पर चुनरी लपेटकर कलावा से बांधें।
  • फिर इस नारियल को कलश के ऊपर पर रखते हुए देवी दुर्गा का आहवाहन करें।
  • इसके बाद दीप जलाकर कलश की पूजा करके अपने नौ दिन के व्रत की शुरुवात करें।

Amarnath Yatra 2022 Online Registration I How to Book Helicopter for Amarnath Yatra। Best Route route for Amarnath Yatra। अमरनाथ यात्रा के लिए कब से शुरू होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Chaitra Navratri 2022 । चैत्र नवरात्रि 2022 मां दुर्गा के नौ रूप । chaitra navratri 2022 date । चैत्र नवरात्रि 2022 मां दुर्गा के नौ रूप । Navratri 2022 April start Date । chaitra navratri kab hai । चैत्र नवरात्रि एकादशी कब है। Chaitra Navratri 2022 start date l

Chaitra Navratri 2022 । नवरात्रि में कलश स्थापना कैसे करें । चैत्र नवरात्रि 2022 मां दुर्गा के नौ रूप । chaitra navratri 2022 date । चैत्र नवरात्रि 2022 मां दुर्गा के नौ रूप । Navratri 2022 April start Date । chaitra navratri kab hai l Chaitra Navratri 2022 start date । कलश स्थापना विधि और मंत्र PDF । कलश का महत्व । कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त । कलश स्थापना कब और कैसे करें । कलश में क्या डालना चाहिए । पूजा में जल पात्र किस तरफ रखें । कलश किस तरफ रखना चाहिए Ganesh

1 thought on “Chaitra Navratri 2022 l चैत्र नवरात्रि कब से शुरू होगी ? I जाने कब है कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और संपूर्ण पूजा विधि”

Leave a Comment