Amarnath Yatra 2022 Online Registration I How to Book Helicopter for Amarnath Yatra। Best Route route for Amarnath Yatra। अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

Amarnath Yatra 2022 Online Registration : Hello दोस्तों! मैं सावित्री आपका इस ब्लॉग में स्वागत करती हूं। जैसा की आपको पता है की श्री अमरनाथ यात्रा की आधिकारिक घोषणा श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Shei Amarnath Shrine Board /SASB) द्वारा हो चुकी है। Shree Amarnath Yatra 2022 Online Registration की प्रक्रिया 11 April 2022 से शुरू कर दी गयी है । SASB के अनुसार Amarnath Yatra 2022 Online Registration अप्रैल 2022 के महीने में 20,000 registration per day की सीमा के साथ शुरू हो गया है और तात्कालिक Registration की सुविधा भी Offline उपलब्ध रहेगी। आपको बता दू की अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होना प्रस्तावित है ।

Amarnath Yatra 2022 Online Registration : महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)

For Online Registration Click Here
Official Website Click Here
Download Medical Form Click Here
Download Application Form Click Here
Download SASB Mobile Application Click Here
Book Online Pradad and Silvar Coin Click Here
Online Helicopter Booking Click Here

इस ब्लॉग में मैं आपको Amarnath Yatra 2022 Online Registration की पूरी प्रक्रिया बताऊंगी और साथ ही पूरी जानकारी भी दूंगी की हिंदू धर्म में अमरनाथ यात्रा का क्या महत्त्व है। यात्रा क्यों किया जाता है और यात्रा करते समय क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए।

Amarnath Yatra 2022 Online Registration : अमरनाथ गुफा कहां स्थित है? Where is Amarnath Cave?

अमरनाथ Hindu धर्म का एक बहुत ही महत्वपूर्ण एवं प्रमुख तीर्थ स्थल है। इस स्थान को अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave) के नाम से जाना जाता है जो Jammu and Kashmir के Anantnag जिले में स्थित है। अमरनाथ गुफा समुद्र तल से लगभग 13600 मीटर के ऊंचाई पर स्थित है। (Amarnath Yatra 2022 Online Registration)

Amarnath Yatra 2022 Online Registration : अमरनाथ गुफा क्या महत्व है? What is importance of Amarnath Cave?

अमरनाथ गुफा की खास बात यह है की अमरनाथ गुफा में भगवान शिव की प्राकृतिक शिवलिंग की पूजा की जाती है जिसका निर्माण हर साल बर्फ से होता है। यह भगवान शिव शंकर के प्रमुख तीर्थ स्थल में से एक है। इस गुफा का निर्माण प्राकृतिक बर्फ से होने के कारण ही अमरनाथ गुफा को स्वयंभू हिमानी शिवलिंग भी कहा जाता हैं। अमरनाथ गुफा को तीर्थों का तीर्थ कहा जाता है क्योंकि यहीं पर भगवान शिव ने माता पार्वती को अमरत्व का रहस्य बताया था। (Amarnath Yatra 2022 Online Registration)

अमरनाथ यात्रा कब से शुरू होती है Amarnath Yatra kab se start hoti hai (Amarnath Yatra 2022 Online Registration)

दोस्तों आइए अब समझते हुए के अमरनाथ यात्रा कब से शुरू होती है कब तक हम यात्रा कर सकते है। अमरनाथ यात्रा आषाढ़ पूर्णिमा से शुरू होती है और रक्षाबंधन तक पूरे सावन महीने में इस पवित्र शिवलिंग के दर्शन किए जाते है। इस साल अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 43 दिन चलने के बाद 11 अगस्त को समाप्त हो जायेगी। गुफा की परिधि लगभग 150 फुट है और इस गुफा में ऊपर से बर्फ के पानी की बूँदें जगह-जगह टपकती रहती हैं।

यहीं पर एक ऐसी जगह भी है, जिसमें टपकने वाली बर्फ की बूँदों से लगभग 10 फुट लंबा शिवलिंग का निर्माण होता है जिसे हिम शिवलिंग कहते है। महत्वपूर्ण बात है की अमरनाथ गुफा में बर्फ से निर्मित होने वाली शिवलिंग ठोस बर्फ से होती है आमतौर पर इस गुफा में भुरभुरी बर्फ रहती है ।

आपको जानकर हैरानी भी होगी की चन्द्रमा के घटने-बढ़ने के साथ-साथ इस बर्फ का आकार भी घटता-बढ़ता रहता है। श्रावण पूर्णिमा को यह अपने पूरे आकार में आ जाता है और अमावस्या तक धीरे-धीरे छोटा होता जाता है। इस गुफा में मूल अमरनाथ शिवलिंग से थोड़ा दूर गणेश, भैरव और पार्वती के वैसे ही अलग अलग हिमखंड हैं।

अमरनाथ यात्रा पंजीकरण की प्रक्रिया क्या है? Online Registration Process for Amarnath Yatra 2022 :

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Shri Amarnath Shrine Board) के द्वारा श्री अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के लिए अप्रैल से तीर्थयात्रियों का online registration शुरू कर दिया गया है और साथ ही में यह भी बताया की दक्षिण कश्मीर (South Kashmir) के हिमालयी क्षेत्र के तीर्थस्थल में तीर्थयात्रियों की आवाजाही के लिए RFID (Radio Frequency Identification Device) आधारित tracking की जाएगी. इस संबंध मे अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप SASB की official website पर जा सकते हैं।

समीक्षा मीटिंग के दौरान SASB के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ने कहा कि अमरनाथ यात्रा के लिए प्रति दिन 20000 रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल 2022 से किए जायेंगे और साथ ही यह भी बताया की यात्रा के दिनों में निर्धारित काउंटर पर on spot भी registration की सुविधा प्रदान की जायेगी। जैसे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया शुरू होगी आपको इस website पर link उपलब्ध करा दिया जायेगा।

अमरनाथ यात्रा 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए डॉक्यूमेंट:

अमरनाथ यात्रा करने के लिए सबसे पहले हमें Online रजिस्ट्रेशन करना होता है जो निशुल्क नहीं है। अगर हम रजिस्ट्रेशन fees की बात करे तो पिछले साल 150 रुपए थी। फीस आप PNB, Yes Bank, J&K Bank सहित 400 बैंक शाखाओं में रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवा सकते है। जिसके लिए हमे निम्न डॉक्यूमेंट चाहिए:

  • Health Circificate
  • 4 Passport size photo

अमरनाथ यात्रा करने कौन नहीं जा सकता:

  • 6 सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिलाएं
  • 75 साल से ज्यादा उम्र के यात्री
  • 13 साल से कम उम्र के बच्चे

अमरनाथ यात्रा के लिए रास्तों का चयन । Best route for Amarnath Yatra

दोस्तो अगर हम Best route for Amarnath Yatra 2022 की बात करे तो सबसे पहले आपको बता दू की अमरनाथ यात्रा जाने के लिए दो रास्ते है। पहला रास्ता पहलगाम (Pahalgam) हो के जाता है और दूसरा सोनमर्ग बालटाल (Sonmarg Baltal) से हो के जाता है। अगर हम बालटाल से अमरनाथ गुफा की दूरी की बात करे तो यह केवल 14 km है लेकिन यह रास्ता बहुत कठिन है। इस रास्ते से केवल आप पैदल ही जा सकते हो।

अगर पहलगाम (Pahalgam) के तरफ से हो के जाने वाले रास्ते की बात करे तो यह रास्ता थोड़ा लम्बा है। इस रास्ते में आपको पैदल के अलावा दूसरे रास्ते भी उपलब्ध होते है और इसी रास्ते को सरकार भी recommend करती है। यहां पर तरह तरह के लंगर की व्यवस्था और कैंप भी सुविधा के लिए लगाए जाते है।

आपको बता दे की यात्री पहलगाम से पैदल यात्रा शुरू करने बाद आठ किलोमीटर दूर पहला पड़ाव आता है जिसका नाम है चंदनवाड़ी (Chandanvadi)। यात्री पहली रात यंहि गुजरता है और यहां यात्री के लिए कैंप और लंगर की व्यवस्था होती है।

चंदनवाड़ी से 14km की दूरी पर शेषनाग अगला पड़ाव है। यह मार्ग बहुत ही खड़ी चढ़ाई वाला है जो पिस्सू घाटी से हो कर जाता है। इसी घाटी में नीले पानी के शेषनाग झील है जो बेहत खूबसूरत है। ऐसा कहा जाता है की शेषनाग झील में शेषनाग का वास है और चौबीस घंटों के अंदर शेषनाग एक बार झील के बाहर दर्शन देते हैं, लेकिन यह दर्शन खुशनसीबों को ही नसीब होते हैं। तीर्थयात्री यहाँ रात्रि विश्राम करते हैं और यहीं से तीसरे दिन की यात्रा शुरू करते हैं।

रात्रि विश्राम के बाद अगली सुबह शेषनाग से यात्रा शुरू करने के बाद अगला पड़ाव पंचतरणी आता है जिसकी दूरी शेषनाग से आठ मील है। अगर हम पंचतरणी की बात करे तो यह ऊंची ऊंची पहाड़ी चोटियों से घिरा हुआ है और छोटी-छोटी सरिताएँ बहने के कारण ही इस स्थल का नाम पंचतरणी पड़ा है। आपको बता दूं की इस स्थान पर अधिक ऊंचाई पर होने के कारण तीर्थयात्री को यहां ऑक्सीजन के कमी होने लगते है। पंचतरणी से अमरनाथ गुफा केवल 8 km है।

अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर कैसे बुक करें? Online Helicopter booking for Amarnath Yatra:

आपको बता दे की श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड हर बार की तरह इस बार भी हेलकॉप्टर से यात्रा की सुविधा प्रदान करने जा रहा है। हेलीकॉप्टर की सुविधा दोनो रास्तों बालटाल और पहलगाम पर उपलब्ध कराएगा। आपको बता दूं की इस बार भी श्री अमरनाथजी यात्रा के लिए इच्छुक यात्रियों को नीलग्राथ (बालटाल) -पंजतरणी-नीलग्राथ (बालटाल) सेक्टर और पहलगाम-पंजतरणी-पहलगाम सेक्टर के लिए Helicopter Online Booking की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। Online Helicopter Booking for Amarnath Yatra 2022 के लिए जैसे ही शुरू होगी आपको यहां भी लिंक दे उपलब्ध कराया जाएगा।

अमरनाथ यात्रा से पहले श्राइन बोर्ड के सुझाव:

अगर आप अमरनाथ यात्रा करने की सोच रहे है तो आपको श्राइन बोर्ड द्वारा कुछ सुझाव दिए गए है जो आपकी यात्रा में बहुत लाभदायक हो सकती है। आइए देखते है:

  • अभी से daily 4- 5 किलोमीटर पैदल चलना शुरू कर दे।
  • अपनी फिजिकल फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दे
  • गहरी सांस लेने का अभ्यास करे
  • योग शुरू करे जो आपको आक्सीजन काम होने पर लाभदायक होगी
  • पानी खूब पिए ताकि यात्रा के दौरान आपको डिहाइड्रेशन की समस्या न हो
  • अगर आपको ऊंचाई से डर लगता हो तो आप डॉक्टर से सलाह ले के अभ्यास करना शुरू करें।
  • लो ब्लड प्रेशर से बचने के लिए आपको उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेना शुरू कर दें।
  • श्राइन बोर्ड की website shriamarnathjishrine.com पर उपलब्ध खाने के लिए मेनू चार्ट उपलब्ध है उसी के अनुसार अपना भोजन शुरू करे।

ये भी पढ़ें:

Best Organic Face Wash 2022 Review I Top 5 Organic Face Wash 2022 in India

Amarnath Yatra full details I amarnath yatra 2022 date l Amarnath Yatra 2022 Date in Hindi I amarnath yatra 2022 booking I amarnath yatra 2022 booking helicopter I amarnath helicopter booking 2022 I amarnath helicopter ticket price l Amarnath Yatra online registration 2022 I Amarnath Yatra 2022 online registration l Amarnath Yatra 2022 start date I Amarnath Yatra best route I

Online helicopter booking for Amarnath Yatra 2022 l How to book helicopter for Amarnath Yatra l amarnath yatra 2022 starting date l amarnath yatra 2022 date l amarnath yatra 2022 opening date l amarnath yatra 2022 dates l amarnath yatra opening date 2022 l amarnath yatra registration 2022 l amarnath yatra 2022

4 thoughts on “Amarnath Yatra 2022 Online Registration I How to Book Helicopter for Amarnath Yatra। Best Route route for Amarnath Yatra। अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू”

Leave a Comment